जीवन की सोदेश्यता

मानव जीवन ईश्वर की उत्क्रष्ट् रचना है! श्रष्टि की रचना से पूर्व एक अकेला ब्रह्म ही था उस परम चेतना मैं संकल्प हुआ "एकोहम् बहुश्यामि" अर्थात मैं एक हूँ अनेक हो जाऊँ! चूंकि वह परम चेतना निर्विकल्प है अशरीरी परमात्मा के संकल्प मात्र से शरीर धारी मनुष्य की रचना हुई जो ईश्वर का विकल्प तो नहीं था लेकिन मानव देह मैं परमात्मा अंशी का अंश रुप आत्मा समाविष्ट हुई जिससे स्थूल देह धारी मनुष्य अपने निज स्वरूप मैं शाश्वत ईश्वर का ही आत्मरूप अंश है! शरीर मैं ईश्वर रूप से वह अशरीरी व अविनाशी ही है! अतः मनुष्य शरीर मैं आत्म स्वरूप ईश्वर अंश देह से बिलकुल भिन्न है अर्थात वह शरीर नहीं है! यह तथ्य वेदानुसार निर्विवाद है! 

रामचरित मानस मैं स्पस्ट है कि "ईश्वर अंश जीव अविनाशी चेतन अमल सहज सुख राशी"  इसमें कहीं कोई संदेह नहीं हम शरीर नहीं हैं अर्थात हम विशुद्ध आत्मा ही हैं यह अनेक प्रकार से स्वय सिद्ध है! 

ईश्वर रचना की सोदेश्यता 

यह नितांत गहन चिंतनीय एवम मंथन का विषय है कि उस परम तत्व, अगम्य परम सत्ता को श्रष्टि निर्माण, तदंतर मानव उत्पति के संकल्प की जागृति क्यों हुई! 

ईश्वर निराकार है इसलिए विदेह है, सर्वत्र है, अनंत है, शाश्वत है, निर्विकल्प है, निर्विकारी है, निर्हंकारी है व समस्त देहिक अवस्थाओं से परे है! यूँ तो संपूर्ण स्थूल दृश्यमान जगत एक क्रिया (संकल्प) का परिणाम है जो पहले नहीं था! ईश्वर देहिक क्रियाओं से पूर्णतः भिन्न (परे) है, निर्लिप्त है, इसलिए वोह जगत का रचनाकार होते हुए भी किसी भी क्रिया का निमित्त नहीं होता! उसमें अनंत निरंतर संकल्पों के होते हुए भी कर्ता भाव का पूर्ण रूप से सदेव अभाव रहता है! श्रष्टि रचना मैं जीव की उत्पति श्रष्टि पर जीवन विस्तार व ईश्वरीय विधान के अनुसार इसके संरक्षण की जिम्मेदारी मनुष्य की है क्योंकि मनुष्य को ईश्वर ने बुद्धि व विवेक दिया है जिससे उचित अनुचित का बोध हो सके। 

परमात्मा, जीवात्मा व प्रकृति एक संयोजन (संकल्प) का परिणाम है जिसमें जीवात्मा को छोड़कर समस्त श्रष्टि जड़ (स्थूल) है, जो निरंतर गतिशीलता के कारण परिवर्तन स्वरूप उत्पत्ति व विनास के क्रमिक चक्र के अधीन है! मानव देह रूप मैं प्रकृति के पांच तत्वों से उत्पन्न, देह रूप मै परिवर्तन व विनास को प्राप्त होती है, लेकिन शरीर मैं अशरीरी (विदेह) आत्म रूप का विनास नहीं होता है यही सनातन आध्यात्म का ज्ञान है!  नित्य और अनित्य का स्पष्ट बोध ही ज्ञान स्वरूप शाश्वत तत्व है जो भावगम्य ईश्वर का हृदय मैं अनुभव कराता है! 

इस दृश्यमान श्रष्टि मैं परमात्मा के अंश आत्मा को छोड़कर सब कुछ माया (प्रपंच) है जो वस्तुतः न होते हुए भी भासती है, यह एक प्रक्रिया के अंतर्गत स्वमेव संचालित व्यवस्था है जो परम सत्ता के विधानानुसार गतिमान है! 

देहधारी मनुष्य को प्रकृतिदत्त इंद्रियानुभूत संप्रेष्णाओं के बोध, तदंतर भोग, के कारण स्वयम के निज स्वरूप की विसम्रति हो गई जिसके कारण स्वयम को ही शरीर समझने लगा और उस अविनाशी परम तत्व से दूर बहुत दूर होता गया, जो आज निज स्वरूप की प्राप्ति मैं सबसे बड़ी बाधा है! सेवनीय दूध मैं मिले जल को छोड़ दूध पीने वाले को परमहंस कहते हैं जिसका अभिप्राय जगत मैं रहते हुए भी जगत से निर्लिप्त रहना अर्थात पूर्ण रूप से निज स्वरूप मैं रहना! 

अब हमारी कठिनाई यह है की हमने यह सामान्यतः मान लिया है कि शास्त्र प्रदत्त संहिता व तत्व ज्ञान हमारे लिए नहीं है! ईश्वर हमारी मान्यता व आस्था का विषय है पुरशार्थ का नहीं तो क्या हम पुरशार्थ करना छोड़ दें? इसमें कालखंड के प्रभाव के आस्तित्व को नकारा नहीं जा सकता है लेकिन शास्त्रोक्त कथनानुसार इस दुरूह कालखंड मैं थोड़ा सा पुरशार्थ भी अनंत गुना फलदाई होता है! यह हमारे उत्साह वर्धन व प्रेरणा का अभीष्ट श्रोत है! हमें पुरशार्थ तो करना ही है! 

फिर चाहे देर तो हो सकती है पर अंधेर बिलकुल नहीं होगा, साधन भी सिद्ध होगा और साध्य भी मिलेगा, इसमै कोई संशय नहीं होना चाहिए! 

विद्यमान जगत मैं रहना हमारी मजबूरी हो सकती है लेकिन जगत और पदार्थों को अपना मानकर उनके हो जाना नहीं! इस संसार और जड़ को अपना मानना कदापि हमारी मजबूरी नहीं! हम अकूत संपदा, वैभव  और ऐश्वर्यवान हो सकते हैं, तदनुसार साधन संपन्न भी, फिर इन सबका उपयोग धर्मानुसार कर सकते हैं, यथायोग्य औरों के हितार्थ व कल्याणार्थ साधन मानकर अभिमान रहित सदुपयोग कर सकते है, लेकिन अपना है, मेरा है मानकर कदापि नही! इसमें कहीं किसी का कोई मतभेद भी नहीं है! 

संभवतः कहीं हमारे द्वारा ईश्वर प्रदत्त श्रष्टि के विधान का उल्लंघन तो नहीं हो रहा, हमारी मृगत्रष्णा मानवीय मूल्यों के विरुद्ध तो नही, हमें गहन चिंतन करना होगा हम ऐसा कुछ भी न करें जो विधाता विधान के विपरीत हो जो कभी दुनिया बनाने वाले ने भी न सोच हो! 

अगर कदाचित् ऐसा नही तो जो आज पूर्ण भू मंडल पर घटित हो रहा है वो नहीं होता। कहीं भू मंडल के अधिपत्य, विश्व विजेता व दमनकारी वृत्तियाँ इतनी मुखर न होतीं। हम निसंदेह लक्ष्मण रेखाएँ लांघ रहे हैं वर्ना जो हो रहा है वह नहीं होता। 

हम ईश्वर के कोपभाजन होने जा रहे हैं। 


जय सियाराम


Human life is an excellent creation of God!  Before the creation of Shrishti, there was only one Brahman, in that ultimate consciousness I was determined to be "Ekoham Bahushyami", that is, I am one and become many!  Since that ultimate consciousness is uninterrupted, the mere creation of a bodily person was created by the determination of an unhealthy God, which was not a substitute for God, but the soul was included as a part of the divine body in the human body, so that the grossly incarnated man in his own form belonged to the eternal God.  Is a part of self  In the body, God is bodiless and indestructible.  Therefore, the form of self in the human body is completely different from the body of God, that is, it is not a body!  This fact is indisputably indisputable!


 It is clear in the Ramacharit Manas that "God is part of the living soul, immortal, conscious, immortal happiness," there is no doubt that we are not the body, that is, we are pure souls, it is self-proven in many ways!


 Godliness


 It is a matter of extreme deep thought and brainstorming why the creation of that ultimate element, the inaccessible ultimate power, the awakening of the resolve of human origin in the aftermath!


 God is formless, therefore he is Videha, universal, infinite, eternal, uninterrupted, immortal, egoless and beyond all bodily states!  In this way, the entire gross visible world is the result of an action (sankalpa) which was not there before!  God is completely different from physical activities, is uninterested, so despite being the creator of the world, there is no reason for any action!  In spite of infinite constant resolutions in it, there is always a complete lack of doer emotion!The creation of a creature in the creation of a human being is responsible for the extension of life on the eye and its preservation according to the divine law, because God has given wisdom and wisdom to man so that it can be understood to be inappropriate.


 God, Jeevatma and Prakriti are the result of a combination (sankalpa) in which the entire srishti root (macro), except the jeevatma, is subject to the gradual cycle of change and origin in the form of constant movement!  In the human body form produced by the five elements of nature, the body form attains transformation and vitality, but in the body the bodiless (Videha) is not the spirit of the self form, this is the knowledge of eternal spirituality!  A clear sense of continual and impermanent is the eternal element of knowledge which makes the heart of an emotional God feel!


 In this visible eye, everything except the divine soul is Maya (Prapancha), which, despite being virtually non-existent, is a self-governing system under a process that is moving according to the laws of ultimate power!


 The incarnate human being sensed by natural sensations, tadantar bhoga, had forgotten the nature of his own self, due to which he started to think of himself as the body and became far away from that indestructible ultimate element, which today is the most attainable form of my self.  It is a big hurdle!  The milk drinker, except the water I got from salable milk, is called a paramaha जिसकाsa, which means, despite being in the world, to remain detached from the world, that is, to be completely in the form of self!


 Now our difficulty is that we have generally accepted that the code and element knowledge provided by the scriptures is not for us!  God is a matter of our belief and faith, if not of the prize, then should we stop making the award?  In this, the existence of the effect of time period cannot be denied, but according to the scriptural statement, even a little reward in this difficult period is infinite times fruitful!  This is the intended source of our enthusiasm and inspiration!  We have to make the award!


 Then it may be late, but there will be no darkness at all, the means will also be proven and will be found to be feasible, there should be no doubt in this!


 It may be our compulsion to stay in the existing world, but do not accept them as the world and the substances.  It is not our compulsion to accept this world and its roots as our own!  We can be of immense wealth, splendor and opulence, also resourceful accordingly, then we can use all of them according to righteousness, we can use our arrogance without considering it as a means for the benefit and welfare of others, but our own, I do not believe that I am!  There is no difference of any kind in this!


 Probably, there is no violation of the law of God given to us, our deity is not against human values, we have to think deeply, we should not do anything which is contrary to the law of law, which the creator of the world has never done.  Think!


 If not maybe what today

 This is not happening on the entire geosphere.  Nowhere, the suzerainty, world conquerors and oppressive circles of the earth were not so vocal.  We are undoubtedly crossing the Lakshman lines otherwise it is not happening.


 We are going to be angry with God.


 Hail Siya Ram

Comments

  1. परन्तु मनुष्य समझता कहा है वह इस देह पर इतराता है जैसे भूख से व्याकुल बच्चा मनचाहा खिलौना पाकर अपना दूध पीने का उद्देश्य भूल जाता है वैसे ही हमारी हालत हैं हम अपना जीवन के उद्देश्य को भूल बैठे है
    जय श्री राम

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  2. जब हम ईश्वर के अंश हैं, (ईश्वर अंश जीव अविनाशी,) ईश्वर के विधान के अनुसार संचालित हैं तो काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार के वशीभूत क्यों होते हैं, ईश्वर के अंश को तो इन सबसे परे होना चाहिए, फिर क्यों मनुष्य पापवृत्ति में संलिप्त होता है, जब मनुष्य ईश्वरीय अंश ही है तो उसकी इन्द्रिय ईश्वरीय विधानानुसार पुण्यवृत्ति से नियंत्रित होनी चाहिए, किन्तु ऐसा क्यों नही होता। इस पर भी विश्लेषण की आवश्यकता है।

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    1. मनुष्य की जब बार बार इंद्रियों की अनुभूत संप्रेष्णाओं को भोगता है तो वो उन भोगो का आदी हो जाता है ऐसा अनेक जन्मो से हम जीते आ रहे हैं और हम वास्तविक वैराग्य और त्याग बिलकुल भूल गए हैं और मन के अधीन हो गए हैं मनुष्य कर्म करने मैं स्वतंत्र है वह इंद्रियों से वशिभूत भौतिक भोगों की और आक्रष्ट् होता है चूंकि भोगों अनुभूति देह को नहीं अपितु चेतना को ही होती है देह जड़ है देह को चलाने वाला इंद्रियों का मन जैसा चाहता है वैसा ही हम करते है मुख्य बात ये है देह मैं देही ही सुख दुख भोगता देह तो यंत्रवत है यदि हम समस्त कर्म और भोगो की संप्रेष्णाओं अंतःकरण से अवहेलना करें तब हम भोग करते हुए भोगो के प्रभाव से मुक्त रहेंगे अर्थात ये भोग मैं नहीं शरीर कर रहा है अतः मैं तो शरीर नहीं हूँ को पुष्ट करें तो मन को नियंत्रित किया जा सकता है फिर सब कुछ करते हुए भी निर्लिप्त रह सकते हैं यदि फिर भी कोई शंका हो तो मुझे लिखना विषय लंबा है फोन पर चर्चा हो जायेगी

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