सांस्कृतिक मूल्य

 

हमारा ईश्वर मैं अटूट विश्वास और आस्था इस बात का प्रमाण है की हम ईश्वर को हृदय की गहराई से मानते है, उसके आस्तित्व को स्वीकार करते हैं एवम यथेष्ट उसका भजन और पूजन करते हैं। यह हमारा संस्कार है जो हमें अपने परिवार व समाज के परिवेश से  मिला है। यह अच्छी परम्परा है जो परष्पर सामाजिक सरोकार, एकजुटता, सोहार्द व भाईचारे के सूत्र मैं सबको बांधे रखती है। इन्ही संस्कारों के कारण मानवता, सेवा, दया, करुणा आदि संवेदनाएं भी समाज के आस्तित्व मैं रहती हैं जिसके केंद्र मैं हमारा ईश्वर विश्वास व आस्था ही है।

ये इसका एक पहलू है। अगर हम भारतीय, समाज, सभ्यता का प्रारंभ से वर्तमान तक के विहंगम परिद्रष्य का अवलोकन करें तो पूर्ववर्ती कालखंडों की अपेक्षा आज इन मूल्यों मैं काफी गिरावट आ चुकी है। समाज मैं एक क्रमिक बदलाब तीव्र गति से निरंतर जारी है। हमारी अपनी मूल सनातन संस्कृति व वैदिक परम्पराओं मैं अनास्था सी होती जा रही है। सभ्यता और संस्कृति की नई परिभाषाएं घड़ी जा रही हैं।

यूँ तो हमारी संस्कृति सनातन है, भूमंडल पर सबसे प्राचीन है जिसमें मानव सभ्यता के आध्यात्मिक व मानवीय सर्वोच्य मानदंड स्थापित हैं, रामराज्य जैसे समृद्ध, संपन्न, वैभव, ऐश्वर्य से परिपूर्ण व समता मूलक शासन पद्वति अन्यत्र कहीं नहीं थी। भारतीय समाज मैं त्याग, तप, वैराग्य, संयम व पुरशार्थ सामान्यतः समाज की अभिभाज्य जीवन शैली थी जो वर्णानुसार  हर वर्ग व हर वय मैं थी। यह आत्म उत्कर्ष की विधाओं पर धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष प्राप्ति के उदेश्य से परिपूर्ण थी। समाज का हर वर्ग संपन्न, संतुष्ट व कर्तव्य परायण था। असंतोष कहीं नहीं था।

आज के परिप्रेक्ष्य मैं यदि हम व्यापक सामाजिक मानस का अवलोकन करें तो चहूँ और अशन्तोष, अशांति, वैमनष्यता, संकीर्णता, असहिंष्णुता, विषमता व कठोरता समाज की मानसिकता हो गई है। अगर अनुपातीय दृष्टिकोण से देखें तो समाज मैं अच्छे मूल्यों का अनुपात अभी भी अधिक है फिर भी समाज मैं तेजी से आ रहे परिवर्तन मैं गुणात्मक गिरावट चिंतनीय है। असहंशीलता व क्षुद्र स्वार्थों की पूर्ति हेतु अमानवीयता सीमाएं तोड़ रही है। इसमें विचारणीय यह है समाज का हर वर्ग, चाहे धनी हो या निर्धन हो, लिप्त है। 

आखिर आजादी के 73 वर्षों मैं तेज गति से समाज के मानस मैं आये इस परिवर्तन के कौन से कारण सकते हैं?

* करीब ८०० वर्षों की दासता के बाद भारत की मूल अध्यात्मिक, सनातन संस्कृति व धर्म को हतोत्साहित व उसकी अवहेलना की गई।
* जन मानस मैं पाश्चात्य संस्कृति का आकर्षण तदनुसार विस्तार हुआ
* राजनीतिक कारणों से जातीय विभाजन हुआ
* अपराध को राजनीतिक प्रश्रय
* आधुनिकीकरण से मौलिक मूल्य व संस्कृति की मूल आत्मा पर आघात
* भौतिकबाद से आये वैचारिक बदलाब से भारतीय आध्यात्म के प्रति उदासीनता
* देश मैं राष्ट्रीय भावना के प्रति उदासीनता
* भृष्टाचार व अपराध प्रवर्ती का विस्तार
* देश का इस अंतराल मैं विकास की गति का अपेक्षित रुप मैं सुस्त रहना

ये कुछ ऐसे बिन्दु हैं जिनसे आज हमारी सांस्कृतिक विरासत के क्षरण पर विचार हो सकता है लेकिन  वैचारिक स्वतंत्रता से आई निरंकुशता व जीवन शैली मैं आ रहे बदलाब के कारणों पर भी विचार करने की आवश्यकता है।

हमारे सभी धर्म ग्रंथों मैं वेदों की प्रासंगिकता पर बहस हो सकती है लेकिन उनके निहितार्थ तत्व पर कदापि नहीं। सभी धर्म ग्रंथों ने परम तत्व के अनेकानेक मार्गों मैं, आनेवाले कालखंडों मैं वृत्तियों मैं बदलाब के घनत्व के अनुसार इश्वरोन्मुख् होने की विधाओं को भी रखा है जिससे प्राणी का कल्याण हो सके। भक्ति मार्ग अथवा ईश्वर से प्रेम को हर ग्रंथ ने महत्व दिया है और इसकी प्रासंगिकता हर कालखंड मैं रही है।

गोस्वामी तुलसीदास रचित रामचरित मानस व भगवत गीता आज भी प्रासंगिक हैं। गीता का भक्ति मार्ग इस कलिकाल मैं भी प्रासंगिक है यह मतैक्य का विषय नहीं है। जितनी परिस्तिथिया विषम व कठिन होंगी तथा वृत्तियाँ बहिर्मुखी होंगी, ईश्वरीय प्रेम मार्ग का अल्पावधि का भी पुरशार्थ अधिक फलदाइ होगा। लेकिन पुराशार्थ तो करना ही होगा।

समाज मैं तीब्र गति से आ रही विक्रति   व सांस्कृतिक गिरावट को भारतीय आध्यात्मिक चेतना के विस्तार से ही रोका जा सकता है। आध्यात्मिक ज्ञान संपूर्ण मानव जाति के लिए है इसकी उपयोगिता सर्वकालिक है, व्यापक है। हमें अपनी जड़ों की ओर लौटना होगा। इसमें हर व्यक्ति, परिवार व समाज को अपना योगदान देना होगा। जब तक हम नहीं बदलेंगे तब तक दूसरे से अपेक्षा बेमानी होगी।

इस विषय पर मात्र सहमति से हमारा कल्याण नहीं होगा, हमारा कल्याण इसको जीने मैं ही होगा यही सत्य का निहितार्थ है।

जय सियाराम


Our unwavering faith and faith in our God is a proof that we believe in God from the bottom of our heart, accept His existence and worship and worship Him with enough.  This is our sanskar, which we have got from the surroundings of our family and society.  This is a good tradition that binds everyone in the thread of social social concern, solidarity, harmony and brotherhood.  Due to these values, the feelings of humanity, service, kindness, compassion, etc. are also in the existence of the society, the center of which is our God faith and faith.


 This is one aspect of it.  If we look at the bird's paradigm of Indian society, civilization from the beginning to the present, then in comparison to the earlier periods, these values ​​have fallen considerably today.  A gradual change in society continues at a rapid pace.  In our own original Sanatan culture and Vedic traditions, it is becoming disrespectful.  New definitions of civilization and culture are on the clock.


 While our culture is eternal, it is the oldest on the planet, in which the spiritual and human supreme standards of human civilization are established, prosperous, prosperous, rich, full of opulence and egalitarian governance like Ramrajya was nowhere else.  In Indian society, renunciation, tenacity, disinterest, restraint and purity were generally the inseparable lifestyles of the society, which was in every class and every age according to varna.  It was full of the purpose of attainment of religion, meaning, work and salvation on the genres of self-development.  Every section of the society was prosperous, satisfied and dutiful.  There was nowhere dissatisfaction.


 In today's perspective, if we look at the wider social psyche, then the mindset of society has become a matter of temper and uneasiness, unrest, disharmony, parochialism, intolerance, inequality and harshness.  If we look at the inequitable approach, the ratio of good values ​​in the society is still high, yet the qualitative decline in the rapid changes in the society is worrisome.  Inhumanity is breaking boundaries to fulfill intolerance and petty interests.  It is worth considering that every section of the society, whether rich or poor, is involved.  


 After all, what reasons can this change bring in the psyche of the society at a rapid pace in the 73 years of independence?


 * After nearly  800 years of slavery, the original spiritual, eternal culture and religion of India was discouraged and disregarded.

 * The attraction of Western culture in the public mind expanded accordingly.

 * Due to political reasons ethnic division

 * Political support to crime

 * Modernization strikes fundamental values ​​and culture's core soul

 * Indifference to Indian spirituality due to ideological change from Physicabad

 * Indifference to the national sentiment in the country

 * Extension of graft and crime

 * The expected pace of development in this interval of the country remains sluggish


 These are some points from which the erosion of our cultural heritage can be considered today, but the reasons for the autocracy and ideological revenge that comes from ideological freedom also need to be considered.


 In all our religious texts, the relevance of the Vedas can be debated but their implication cannot be ruled out.  All the religious texts have also kept the methods of being God-oriented according to the density of badlab in many paths of future elements, in the future periods, so that the welfare of the creature can be done.  Every scripture has given importance to the path of devotion or love to God and its relevance has been in every period.


 Ramcharit Manas and Bhagavad Gita composed by Goswami Tulsidas are still relevant today.  The devotional path of the Gita is also relevant in this period, it is not a matter of consensus.  As much as the circumstances will be odd and difficult and the circles will be extroverted, the short-term reward of the divine love path will be more fruitful.  But it will have to be done.


 The fast pace and cultural decline in society can be prevented only by the expansion of Indian spiritual consciousness.  Spiritual knowledge is for the entire human race, its utility is all-time, wide.  We must return to our roots.  Every person, family and society will have to contribute in this.  Unless we change, expectation from another will be meaningless.


 By mere consent on this subject, our welfare will not be there, it will be our welfare to live it. This is the implication of truth.


 Hail Siya Ram

Comments

  1. सही कह रहे हो चाचाजी हम फिर वही लौटना पड़ेगा सनातन की जड़ों में जहां से शुरू किया था

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  2. भारतीय संस्कृति के ह्रास के कारण तो यथेष्ट और सत्य हैं। हमें अपनी संस्कृति की ओर लौटना भी चाहिए, क्योंकि बिना अपनी संस्कृति की समृद्धता के कोई भी देश समृद्ध नहीं हो सकता है। संस्कृति पतन के कारणों पर तो विस्तार से चर्चा हुई है पर उत्थान के लिए क्या किया जाए इस पर भी विचार किया जाना हितकर होगा। मेरा मानना है कि इसके लिए एक क्रमबद्ध तरीके से बचपन से ही इस कार्य को करना श्रेयष्कर हिग।

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  3. I don't agree with the statement that Modernisation takes away cultural values..objective of modernisation to increase the capabilities of human to make life further simpler.Culture must embrace modernisation.

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