ईश्वर से हमारी अभिन्नता

         ईश्वर मैं हमारी विसम्रति तो हो सकती है लेकिन भिन्नता कदापि नहीं क्योंकि हमारा ईश्वर से साश्वत अभिन्न नाता है! हम चाह कर भी ईश्वर से अलग नहीं हो सकते हैं! यह एक अटल सत्य है! 

           रामचरित मानस मैं गोस्वामी जी ने स्पट कर दिया है कि " ईश्वर अंश जीव अविनाशी, चेतन अमल सहज सुख राशि " ईश्वर हमारा अंशी है और हम उसके अंश !स्वभाववश ये समस्त गुण जीव मैं ईश्वर प्रदत्त हैं लेकिन हम (जीव) न तो मल (विकार) रहित हैं और न ही सहज! जिसके कारण जो हमारी स्तिथि है उसको गोस्वामी जी ने अगली चौपाई मैं स्पट किया है कि " तेहि मायावश भयो गोस्वामी, बंधयो कीट मरकट की नाहीं "! अर्थात स्वयम ही अपने को बंधन युक्त मानते है जबकि हमको किसी ने नहीं बाँधा हुआ है! मन और इंद्रियों की दासता हमने स्वीकार की जिसके के कारण हम बध्य हैं! इस बंधन से मुक्ती का पुरशार्थ हमें ही करना होगा! 

             आध्यात्म मैं माया से आशय है प्रपंच अर्थात जो दिखाई तो कुछ और देता है लेकिन वास्तव मैं वह है नहीं! माया मिथ्या है अतः न होते हुए भी भासती है! इसमे अब हमारे लिए भेद क्या है? 

            ईश्वर नित्य है बाकी सब अनित्य है यही एक सत्य है जिसको पाने के लिए अतःकरण से हर प्राणि जन्म जन्मांतरों से भटक रहा है लेकिन हम बजाए प्रपंच के  शाक्षी होने के हम स्वयम प्रपंच को ही जीने लगे हैं अर्थात माया जो है नहीं और हमारी कभी हो नहीं सकती हमने उसे तो अंगीकार कर लिया है और जो नित्य है सदेव हमारा है उसे अंगीकार नहीं कर पा रहे हैं! 

             अब यही हमारे लिए बंधन का कारण बन गया है हम कहीं से भी बंधे हुए नहीं हैं पर हमने मान लिया है कि हम बंधे हुए हैं जैसे कि यह संसार हमने अपना माना लिया है जो कहीं से भी हमारा नहीं है! हम अगर चाहें तो तत्क्षण छूट सकता है पर हमने ईश्वर पर छोड़ दिया है कि वोही हमें बंधन मुक्त कर सकता है! 

               ईश्वर ने सबको स्वतंत्र कर रखा है और अपना दरवाजा हमेशा लिए खुला छोड़ दिया है कि जब तुम आना चाहो मैं तुम्हैं सहर्ष स्वीकार कर लूंगा! अब कठिनाई यह है कि हम जानते हैं कि संसार हमारा नहीं है मिथ्या है अनित्य है अनंत दुखों का कारण है फिर भी हम उसे छोड़ना नहीं चाहते है! अगर हम ही ईश्वर को नहीं पाना चाहते तो वो हमें कैसे स्वीकार करेगा, हमारी कैसे मदद करेगा! 

              यहाँ खेल सब हमारे अंतर्मन का है जो सच्चे पुरशार्थ से रोकता है, मोह ममता अपने पराये का भेद उत्पन्न करती है जिसके कारण हम संसार को तो महत्व देते हैं लेकिन उतना ईश्वर को नहीं! जिस दिन हम संसार मैं केवल और केवल ईश्वर के होकर रहेंगे जगत मैं केवल निष्काम भाव से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तभी हमें मार्ग मिलेगा वर्ना नहीं! 

             इस जगत में रहना हमारी मजबूरी हो सकती है लेकिन जगत के होकर रहना कदापि नहीं! हमारे शास्त्रो का यह संदेश है की जगत मैं ईश्वर ने हमें निमित्त बनाकर भेजा है हम कुछ नहीं कर सकते हैं जो कुछ भी हो रहा है वो ईश्वर ही कर रहा है! अतः हमारे अभिमान के लिए कोइ जगह नहीं है! ईश्वर की प्राप्ति  के लिए हमें ही उसका होना होगा वो तो सदा से ही हमारा है! यह निर्णय हमें स्वयम करना है कि हमें क्या चाहिए संसार या ईश्वर! 

जय सियाराम

We may be our dissatisfaction with God, but never differentiate because we have eternal connection with God!  We cannot separate from God even if we want to!  This is an absolute truth!


            Goswami ji in Ramcharit Manas has explained that "God is the part of the creature, indestructible, comfortable and comfortable."  Disorder) is not devoid of nor comfortable!  Because of which our condition is that Goswami ji has clarified in the next quadrant that "Tehi Mayavash Bhavya Goswami, Bandho Keet Mark is not"!  That is, we consider ourselves to be in bondage, while no one has tied us!  We accepted slavery to the mind and senses, because of which we are bound!  We will have to reward Mukti with this bond!


              In spirituality, Maya means prapancha, that is, what is visible gives something else, but in reality it is not that!  Maya is false, so despite being non-believing!  What is the difference for us in this now!


             God is eternal, everything else is not eternal, this is the truth, to get it, every animal is wandering from birth to birth due to misconception, but instead of being a witness to the principal, we have started living the self-destructive self, that is, Maya which is not and ever will  Can not accept that we have accepted it and what is routine is always ours, we are not able to accept it!


              Now this has become the reason for our bonding, we are not tied anywhere, but we have assumed that we are bound as if we have accepted this world which is not ours from anywhere!  If we want, we can immediately be released, but we have left it to God that He can free us from bondage!


                God has kept everyone free and has left his door open forever that when you want to come, I will gladly accept you!  Now the difficulty is that we know that the world is not ours, it is false, it is infinite, it is the cause of infinite sorrows, yet we do not want to leave it!  If we don't want to get that then how will he accept us!


               Here the game is all about our inner self, which prevents us from true purity, Moh Mamta creates a distinction between our strangers, due to which we value the world but not so much God!  The day we live in the world only and only through God, I will only discharge our duties in a fruitless world, only then we will find a way or else!


              Living in this world can be our helplessness, but never live through the world!  It is the message of our scriptures that God has sent us in the world by making us instruments, we cannot do anything, whatever is happening, God is doing!  So there is no place for our pride!  To attain God, we only have to be his, he is always ours!  We have to decide whether we want the world or God!


 Hail Siya Ram


Comments

  1. बिल्कुल सही बात हम स्यवम ही इस जाल में फंसते हैं और दुःखी होते है

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