योगेश्वर श्री कृष्ण
भगवान श्री कृष्ण परम सत्ता का विलक्षण अवतार हे। यूँ तो वेदों ने नेति नेति कह कर सपष्ट किया हे कि वह अनन्त, व्यापक, सर्व शक्तीमान समस्त साधनों से परे हे। उसका शाक्षात दर्शन करने वाला उसी मे लीन हो जाता हे और भव के चक्र से मुक्त हो जाता हे लेकिन उससे अनन्य प्रेम करने वाला भक्त उसके प्रेमास्पद लीला अवलोकन हेतु उसके लीला धाम ब्रज मे जन्म लेकर उसके माधुर्य का दर्शन करना चाहता हे। अर्थात वह श्री कृष्ण से भी और कुछ नही केवल उसी को ही चाहता है। यह प्रेम की पराकाष्ठा हे। उस अनंत से अनंत प्रेम की अलौकिक गाथा हे। जहां भक्त और भगवान का एकात्म होता हे। यह प्रेम वर्णन से परे हे। इस प्रेम की व्याख्या भाषातीत हे। गोपी प्रेम अलौकिक है, इंद्रियों से परे है, देहाभिमान से परे आत्मा का परमात्मा से दिव्य प्रेम है।
कृष्ण के माधुर्य बाल लीला से लेकर कुरुक्षेत्र के युद्ध व स्वधाम गमन तक के चरित्र की व्यापकता व विविधता विलक्षण है वो किसी भी तरह अनुकरणीय नहीं है उनके समस्त कर्म अलौकिक, अमर्यादित व मानवीय नहीं हैं।
इसीलिए कृष्ण ने जो किया वो अनुकरणीय नहीं लेकिन कृष्ण ने जो कहा वह व्यावहारिक है। कृष्ण के रास महारास आत्मा और परमात्मा के मिलन की अलौकिक अवस्था है। जो देहाभिमान से मुक्त होकर जिसका कृष्ण प्रेम मैं परम तत्व से एकाकार गया वही उसमें प्रवेश का अधिकारी है।
वही कृष्ण जब कुरुक्षेत्र मैं युद्ध के मध्य बिना अश्त्र के पांडवों की तरफ से युद्ध का संचालन करते हैं और सुनिश्चित करते हैं विजय धर्म की होगी तब ऐसा प्रतीत होता है कि साक्षात ईश्वर ही अर्जुन का सारथी है ऐसा कौरवों की तरफ कुछ ही लोगों को ज्ञात था। ऐसे अनेक क्रत्य हैं जो कृष्ण के चरित्र को विलक्षण बनाते हैं।
कृष्ण और रामावतार के विषय मैं यूँ तो शाश्त्रों मैं दोनो को परमतत्त्व का अवतार कहा गया है लेकिन कृष्ण को १६ कला और राम को १४ कला का अवतार बताया गया है। इस संबंध मैं कुछ भक्त कृष्ण को १६ कला से युक्त बड़ा व राम को १४ कला से युक्त छोटा अवतार मानते हैं। ईश्वर जब भी प्रकट होता है तब वह आधा अधूरा नहीं अपितु पूरा ही अवतरित होता है। अतः राम कृष्ण मैं भेद करना हमारा अज्ञान ही है। दोनो ही पूर्ण अवतार हैं।
रामावतार मर्यादा पुरषोत्तम है और प्रासंगिक है तथा कृष्ण अवतार का चारित्र प्रासंगिक नहीं है। इसलिए दोनो अवतारों के लिए प्रेम का ही महत्व है। दोनो मैं से किसी की भी भक्ति और शरणागति परमगति देने वाली है।
कृष्ण चरित्र की विलक्षणता उन्हैं योगेश्वर बनाती है और राम चरित्र हमैं मर्यादा में रहना सिखाता है। आज भी दोनो को प्राप्त करने में प्रेम की ही प्रधानता है
जै सियाराम
Lord Shri Krishna is the unique incarnation of ultimate power. As such, the Vedas have explained the neti neti by saying that it is beyond all means, eternal, all-powerful. The one who sees his power gets absorbed in the same and is freed from the cycle of Bhava, but the devotee who loves him uniquely wants to see his melody after taking birth in his Leela Dham Braj to see his beloved Leela. That is, he wants nothing more than Shri Krishna only. This is the culmination of love. There is a supernatural saga of infinite love from that infinite. Where the devotee and God are united. This love is beyond description. The explanation of this love is linguistic. Gopi love is supernatural, beyond senses, soul beyond divine consciousness is divine love with God.
From Krishna's melodious Bal Leela to Kurukshetra's war and Swadham Gaman, the character's breadth and diversity is unique, he is not exemplary in any way, all his deeds are not supernatural, indecisive and humane.
That is why what Krishna did is not exemplary but what Krishna said is practical. Ras Maharas of Krishna is a supernatural state of union of soul and God. One who is free from the dehumanity whose Krishna love I have been united with the supreme element, he is entitled to enter it.
The same Krishna when in Kurukshetra conducts the war on behalf of the Pandavas without any ashtra and ensures that victory will be of religion, then it seems that the only God is the charioteer of Arjuna, known to few people towards the Kauravas. Was. There are many creations that make the character of Krishna unique.
In the case of Krishna and Ramavatar, both of the Shastras have been called the incarnation of the divine, but Krishna has been said to be the art of 18 and Rama has been said to be the incarnation of the 14 arts. In this connection, some devotees consider Krishna to be a large avatar with 14 art and Rama as a small avatar with 14 art. Whenever God appears, it is not half complete but only the whole incarnate. Therefore, it is our ignorance to distinguish Rama Krishna. Both are complete avatars.
Ramavatar Maryada is Purushottam and relevant and the character of Krishna avatar is not relevant. Therefore, love is important for both incarnations. Devotion and refuge of anyone from both of us is going to give supreme progress.
The unique character of Krishna Charitra makes him Yogeshwar and Rama Charitra teaches us to live in dignity. Even today, love is the priority in achieving both.
Jai Siyaram
Sri Ram Jeevan Jeena Sikhata he
ReplyDeleteSri Krishna Se Geeta Ka gyan mukti sikhata he.
Jai Sri Ram
Jai Sri Krishna
अति उत्तम चरित्र चित्रण है किन्तु वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आज के मानव के लिए संदेश क्या है यह जानना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
ReplyDeleteआपके सुझाव के लिए मैं आपको हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ व निवेदन करना चाहता हूँ कि मेरे आलेख में स्पस्ट संदेश है की उस परम तत्व को केवल निश्चल प्रेम से ही अनुभव किया जा सकता है। आशा करता हूँ आप मेरे कथन से सहमत होंगे। पुनः आपको धन्यवाद।
Deleteजय श्री कृष्णा
ReplyDeleteजय श्री राम