Ultimate truth


 भारतीय आध्यात्म ने अंतिम सत्य उसे माना है जिसमे कभी भी परिवर्तन नहीं होता, जो अनंत है, जो सर्वव्यापी है, जो समस्त देहिक अवस्थाओं से परे है अर्थात वो शरीर नहीं है, जो सर्वत्र और सब मैं होते हुए भी निर्लिप्त रहता है, वो विकार रहित है एवम शाश्वत चेतना है। वो तत्व परम सूक्ष्म है जिसे शरीर की आँखों से नहीं देख जा सकता है। 

जो जगत हमे दिखाई देता है वो उसकी ही रचना है अनंत ब्रह्मांड एवम पिंड सभी कुछ उसका ही विराट स्वरूप है। 

अतः इस परंतत्त्व को हम कैसे जाने। इसको जानने के लिए हमारे शास्त्रों मैं स्पष्ट लिखा कि हम शरीर रूप से ईश्वर का अंश नहीं हैं क्योंकि शरीर मैं परिवर्तन होता है और एक दिन ये विनाश को प्राप्त हो जाता है। इसलिए हमारा ईश्वर नहीं हो सकता क्योंकि ये सूक्ष्म नहीं है इसको वाह्य नेत्रों देखा जा सकता व स्पर्श भी किया जा सकता है। 

अब हमारे अंतःकरण की जो परम चेतना है जिसके कारण हम सूक्ष्म से सूक्ष्म संवेदनाओं को ग्रहण कर सकते है व अनुभव भी कर सकते हैं व निर्लिप्त भाव से उसका विस्तार भी कर सकते हैं एवम सबके कल्याण की कामना भी। 

जब हम शाश्त्रों के अनुसार देहिक इंद्रियों की संवेदनाओ को शिथिल करके निज स्वार्थ से ऊपर उठकर सबके हित और कल्याण की कामना करते हैं तब हम निज स्वरूप की अनुभूति करते हैं और ईश्वर के करीब होते हैं। ये अवस्था जीवन को विकार रहित व मैं शरीर नहीं हूँ की धारणा को पुष्ट करती है। 

यहीं से चमत्कारी शक्तियों का हमारे जीवन मैं प्रादुर्भाव होता है तब हमारे लिए कुछ भी असंभव नहीं होता है और निरंतर कर्म करते हुए भी हम अकर्ता भाव मैं रह कर अहंकार रहित रह सकते हैं। 

हम अपने परिवार, समाज, देश व संपूर्ण मानव जाती के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं इस अवस्था मैं जब हम होते हैं तब औरों के हित के लिए हमारे सारे शुभ कर्म ईश्वर स्वयं पूरे करता है इसलिए कुछ करने की जरूरत नहीं होती है बस अंतःकरण को निर्मल करना है सदेव औरों के हित की कामना करनी है स्वयं के लिए कुछ भी नहीं, फिर चाहे परिवार हो या संसार। ऐसे व्यक्ति के लिए संपूर्ण जगत ईश्वरमय हो जाता है। फिर वो सुख दुख, अपना पराया, तेरा मेरा व समस्त कामनाओं से ऊपर उठा जाता है। 

जय सियाराम



Indian spirituality has considered the ultimate truth that never changes, which is infinite, which is omnipresent, which is beyond all bodily states, that is, not the body, which remains elusive despite being everywhere and everything, that disorder. Is devoid of and eternal consciousness. That element is the ultimate subtle which cannot be seen by the eyes of the body.


 The world we see is his creation, the infinite universe and the body are all his vast forms.


 So, how do we know this element? To know this, we wrote clearly in our scriptures that we are not part of God in body form because the body changes and one day it is destroyed. Therefore our God cannot be because it is not subtle, it can be seen and touched by external eyes.


 Now this is the ultimate consciousness of our conscience, due to which we can receive and feel subtle senses and can also expand it in a senseless way and wish for the welfare of all.


 When we relax the senses of the bodily senses according to Shastras and rise above personal selfishness and wish for the benefit and welfare of all, then we feel our nature and are closer to God. This condition reinforces the notion that life is not disorder and I am not a body.


 This is where miraculous powers arise in our life, nothing is impossible for us and even by doing continuous work, we can remain egoless in the sense of inflexibility.


 We can do a lot for our family, society, country and the entire human race. When we are in this stage, God himself does all our good deeds for the benefit of others, there is no need to do anything just for this. To end the conscience, always wish for the interest of others, nothing for themselves, whether family or the world. The entire world becomes divine for such a person. Then that happiness rises above sorrow, your alien, your mine and all desires.


 Hail Siya Ram

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