आस्था और प्रतीक



प्रतीकात्मकता और ईश्वर:


             जैसा की हम सभी जानते हैं की हम सब सनातन धर्मावलम्बी हैं सनातन का अर्थ है जिसका न आदि है और न अंत। 


              हमारे शास्त्रों के अनुसार ईश्वर को वस्तुतः निराकार माना है इसलिए निराकार ब्रह्म की स्वीकार्यता प्रमाणित है और निर्विवाद भी।

लेकिन हम मूर्तिपूजक है ये हम सभी की मान्यता है की जो मंदिर मै मूर्ति के रूप मैं बैठा है वो हमारा ईश्वर है ये हमारा अटूट विश्वास और उसमें गहरी आस्था हमारी सबसे बड़ी आध्यात्मिक ऊर्जा है जो हमें हमारे ईश्वर के मूल स्वरूप से साक्षात्कार करा सकती है। पूजा एक सेतु है जो हमें हमारे ईश्वर की ओर ले जाती है और ईश्वर के दर्शन ( साक्षात्कार) के बाद हमारा अपने इष्ट ( ईश्वर) से एकाकार हो जाता है। पूजा को शास्त्रों मैं कर्म कहा है और उद्रत् किया है "करत करत अभ्यास से जड़ मति होत सुजान"। इसमें निरंतरता ही ईश्वरीय संवेदनाओं को उद्दीप्त करती हैं। इसमै सबसे महत्वपूर्ण है उससे बनाया गया एक अटूट रिश्ता जो हमें उससे जोड़ता है तब वो हमारा होता है और हम उसके। 

               धेर्य, विश्वास और गहरी आस्था ही हमारे हृदयाकाश मै भक्ति का श्रोत बनती है ईसमें भक्त का आर्त भाव, कातरता व उसके प्रति प्रेम की गहराई एवम उसे पाने की तीब्र उतकंठा उसे भी बैचेन करती है वो भी अपने भक्त के लिए व्याकुल होता है। 

                

               बस फिर मैं और मेरा गोविंद दुसरो न कोई। हो गए भाव से पार। 


जय सियाराम


 Symbolism and God:


              As we all know that we are all eternal religions, Sanatan means neither beginning nor end.


               According to our scriptures, God is considered virtually formless, hence the acceptance of the formless Brahm is proven and unquestionable.

 But we are idolaters. It is a recognition of all of us that the one who sits in the temple as an idol is our God, this is our unwavering faith and deep faith in us is our greatest spiritual energy that can interview us in the original form of our God.  .  Pooja is a bridge that leads us to our God and after the darshan (interview) of God, we become united with our Ishta (God).  Pooja has been called Karma in the scriptures and has been quoted as "Rooted by the practice of doing".  Continuity in it stimulates divine sensations.  The most important thing in this is that an unbreakable relationship is formed from him and then he belongs to us and he belongs to us.

                The patience, faith and deep faith become the source of devotion in our heart, in which the devotion of the devotee, the depth of love and love towards him, and the incessant desire to receive him, also makes him anxious. He is also distraught for his devotee.

                

                Just me and my Govind Dusaro, no one else.  It has passed beyond sentiment.


 Hail Siya Ram

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