कर्म से योग तक (कर्मयोगी)
गीताजी मैं भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन से स्पस्ट कहा है की हमारे बंधन का कारण हमारे कर्म हैं। रामचरित मानस मै गोस्वामी ने लिखा है की "कर्म प्रधान विश्व कर राखा जो जस करहिं सो तस फल चाखा" अर्थात बिना कर्म किये इस संसार मैं हमें कुछ भी प्राप्त नहीं होता। अतः प्रमाद और आलस्य मनुष्य के विकास का नहीं अपितु पतन का कारण है।
गीताजी मैं श्री कृष्ण और रामायण मैं कर्म के बारें मै जो लिखा है उससे ये तो स्पस्ट है की कर्म से हमें शुभ और अशुभ फल की प्राप्ति होती है जो हमारे भाग्य और जीवन मैं अनुकूल प्रतिकूल परिस्तिथियों का निर्माण करती हैं जो हमारे सुख और दुखो कारण होती हैं जो मनुष्य के लिए बंधन का कारण बनती है।
अब इस कर्म के बंधन से मुक्ति के लिए वो कौन सी बातें हैं जो गीता जी मैं भगवान ने कही हैं।
मनुष्य तीन प्रकार से कर्म करता है:-
१ मनसा अर्थात मनसे या चिंतन से
२ वाणी से अर्थात बोलने के मध्यम से
३ शरीर से अर्थात शरीर के मध्यम से
भगवान ने गीता मैं कर्तव्य को ही कर्म की श्रेणि मैं प्रयुक्त किया है कर्तव्य यध्यपि कर्म ही है जब वो कामना के साथ किया जाता है तो फल दाई होता है (प्रत्येक कर्म विधानानुसार अवश्य फलदाई होता है) जो बंधन का कारण होता है। किये गए अच्छे बुरे कर्मों का फल शुभ या अशुभ हमें भोगना पड़ेगा। इसलिए ग्रंथों ने शुभ कर्मों की प्रेरणा दी वहीं बुरे कर्मों का निषेध किया है।
गीताजी मैं कर्मों का निषेध नहीं है बल्कि कर्म के पीछे की कामना का निषेध है।
जब हम पुण्य कर्म भी शुभ फल पाने की कामना से करते है तो भी फल भोगना होगा जो बंधन का कारण होता है तब अशुभ कर्मों के फल भी। इसमें संदेह नहीं है।
जब हम कामना रहित यानी निष्काम कर्म करते हैं तब भी फल तो हमें मिलता है लेकिन उस फल से हम निष्प्रभावी रहते हैं अर्थात उस फल को भोगने के प्रति जब हमारी कोई कामना होती ही नही तो उसके बंधन का कारण नहीं बनती और हम मुक्त रहते है। गीता मैं भगवान ने ऐसे व्यक्ति को कर्मयोगी कहा है।
अपने कर्म को जिसने भगवान को अर्पण कर दिया वही निष्काम कर्म करते हुए कर्मयोगी कहलाता है और मुक्तातमा हो जाता है।
मूलतः भगवान का संदेश है की यह जगत हमारे भोगने के लिए नहीं है बल्कि उदासीन भाव से निर्लिप्त रह कर समस्त कर्तव्य कर्म सभी के कल्याण के लिए करने चाहिए
हम केवल यथोचित कामना रहित कर्तव्यों का पालन करें।
जय सियाराम
In Gita, Lord Shri Krishna has said to Arjun that the reason for our bond is our karma. In the Ramcharit Manas, Goswami has written that "Karma pradhan vishwa rakha rakha jas karahin so tas fruit tasted" means that we do not get anything in this world without doing karma. Hence pramad and laziness are the cause of decline, not the development of man.
From what I have written about Shri Krishna and Ramayana in Gita, it is clear that through karma we get auspicious and inauspicious results, which create favorable conditions in our destiny and life which causes our happiness and sorrows. Occur which causes bond to man.
Now, what are the things that God has said in Gita ji for liberation from the bondage of this karma.
Man performs karma in three ways: -
1 Mansa means MNS or by contemplation
2 by speech means to speak moderately
3 from the body, ie from the middle of the body
God has used the duty in the Gita as the category of karma. Duty is Yadhyapidhi karma when it is done with the desire, then the fruit is right (every karma must be fruitful according to the law) which is the cause of bondage. We will have to suffer auspicious or inauspicious results of good and bad deeds done. That is why the texts have inspired good deeds while there is a prohibition of bad deeds.
Geetaji is not a prohibition of deeds, but a wish behind the deeds.
Even when we do virtuous deeds with the desire to get auspicious results, we will also have to bear fruit.
When we do without desire, that is, we still get fruit, but we remain ineffectual with that fruit, that is, when we do not have any desire to enjoy that fruit, then there is no reason for its bondage and we remain free. In the Gita, God has called such a person a Karmayogi.
The person who has surrendered his karma to God is called Karmayogi, performing free work and becomes liberated.
Basically, the message of God is that this world is not for our enjoyment but instead of being indifferent to indifference, all duty should be done for the welfare of all.
We only perform the duties without proper wish.
Hail Siya Ram
जय श्री राम
ReplyDeleteसत्य वचन।
🙏🙏🙏
🙏🙏
ReplyDeleteUttam vichar h
ReplyDeleteA great thought !
ReplyDelete👍🏻👍🏻
ReplyDelete🙏
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