महत्व बुद्धि

 " गालिब मैं ता उम्र गलती करता रहा, धूल चेहरे पे ज़मी थी आइना साफ करता रहा"


करीब करीब हम सब की यही दशा है। हमें दुनिया जहान मैं तमाम गलतियाँ नज़र आती है पर अपने मैं नहीं क्योंकि ये समस्त दोष हमारे अंदर पहले से ही विद्यमान होते है जिन्हें हम औरों मैं अनुभव कर रहे हैं। यदि हम दोष मुक्त होते तो हमें औरों मैं उनका अनुभव नहीं होता। मेरा आशय ये है कि हमको सहजता से ये स्वीकार करना चाहिए इस संसार मैं कोई भी निर्दोष नहीं है तो हमें कोई अधिकार नहीं आरों के दोष दर्शन करने का क्योंकि इस वृत्ति से हमारे ही दोष पुष्ट होंगे। यहाँ पूरे कुए मैं ही भांग घुली हुई है फिर कोई किससे क्या कहे। 


केवल मात्र ईश्वर ही है जो निर्विकारी व निर्दोष है। तदनुसार वो किसी के दोष दर्शन नहीं करता है क्योंकि वो विकार रहित है वर्ना तो वो हमें कभी भी स्वीकार नहीं करता। उसके दरवाजे हमारे लिए हमेशा के लिए बंद हो जाते। 


लेकिन वो तो तैयार बैठा है हमें स्वीकार करने के लिए क्या हम तैयार हैं उसके होने के लिए। यह एक यक्ष प्रश्न है हम सबके सामने जिसका हल भी हमें स्वयम ही खोजना होगा। 


हमारी बुद्धि मैं महत्व तो जगत का है ईश्वर का महत्व नहीं। उस पर भ्रांति ये की उसे हम चाहते तो हैं पर संसार की कीमत पर नहीं। अर्थात हम उसे भी चाहते है और संसार को भी। 


गोविंद (बांके विहारी जी) की चोखट पर पैर रखते ही हम उसके हो जाते है लेकिन बापस पुनः हम संसार के हो जाते है क्योंकि संसार हमारी महत्व बुद्धि मैं गहरा बैठा हुआ है बजाए गोविंद के। 


जिस दिन संसार का महत्व हमारी बुद्धि मैं नगण्य हो जायेगा और हम केवल और केवल गोविंद को ही महत्व देने लगेंगे तब हमारे "चेहरे की धूल साफ हो जायेगी फिर आइना साफ नहीं करना पड़ेगा"। तब हमें केवल गोविंद ही प्यारा लगेगा और जीवन मैं एक नया सवेरा होगा सब कुछ बदला बदला सा लगेगा। 


जय सियाराम


"Yeh galib main ta age ki gali hai, dust mein zami thi miri ki chahiye"


 This is the condition of almost all of us. We see all the mistakes in the world but not in ourselves because all these faults are already present in us which we are experiencing in others. If we were free from guilt, we would not have experienced them in others. My intention is that we should readily accept that no one is innocent in this world, then we have no right to see the faults of the Aars because our instincts will justify our faults. Here cannabis has dissolved in the entire well, and what should anyone say to anyone.


 It is only God who is viceless and innocent. Accordingly, he does not see the guilt of anyone because he is devoid of disorder, otherwise he never accepts us. His doors would be closed to us forever.


 But he is sitting ready to accept us if we are ready for that to happen. This is a Yaksha question in front of all of us, whose solution we also have to find ourselves.


 The importance of our intellect is of the world, not the importance of God. The misconception is that we want it but not at the cost of the world. That is, we want it as well as the world.


 As soon as we set foot on Govind (Banke Vihari ji), we become his, but back then we become of the world because the world is deeply rooted in our importance and wisdom rather than Govind's.


 The day the importance of the world will become insignificant in our intellect and we will start giving importance to Govind only and only then our "face dust will be clean, then the mirror will not have to be cleaned". Then we will love only Govind and a new dawn in life, everything will be changed.


 Hail Siya Ram






Comments

  1. The only cause a human should be eager to commit to
    जय श्री राम।

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  2. बहुत गहरा सत्य है जिसे हर कोई नहीं समझ सकता है जय श्री कृष्णा

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