परम सत्य
सत्य एक बोध है जो सर्वस्वीकार्य है इसमें कहीं कोई भी विवाद नहीं है! यह स्वतः स्थापित है इसको स्थापित करने की कोई आवश्यकता भी नहीं है क्योंकि सत्य शाश्वत है!
प्रकटरूप मैं सत्य परमसत्ता का भी द्योतक है इसको हम ऐसे भी कह सकते हैं की सत्ता सत्य की ही है! यूँ तो कहा जाता है सत्य वर्णातीत है, भाषातीत है व अव्यक्त है फिर भी हमारे शास्त्रों व धर्म ग्रंथों मैं इसको व्यक्त किया गया है उसके ही अनुरूप उस अव्यक्त को बहुत सार्थक व सटीक रूप मैं स्पष्ट किया गया है! अंत मैं नेति नेति भी कहा गया है क्योंकि वह अनंत है, सर्वव्यापी है, सूक्ष्म से सुक्ष्मतर है व स्थूल एवम जड़ तत्व से परे है अर्थात केवल अनुभवगम्य व भाव जगत का विषय है इसीलिए वस्तुतः उसे निराकार ब्रह्म कहा गया है!
सत्य ही ईश्वर है, सत्य ही चिरंतन ज्ञान है, वह हमारे लिए खोज व शोध का विषय भी है जिसकी व्याख्या अन्यान्य धर्मों मैं भी विवेचित् है लेकिन परम सत्य को हमारे वेदों मैं अंतिम सत्य के प्राकट्य की विवेचना को ही स्वीकार किया है !
वेदानुसार: जो द्रष्यमान है, जिसे स्थूल नेत्रों से देखा जा सकता है, स्पर्श किया जा सकता है वह जड़ है, जिसका अपना कोई आस्तित्व नहीं है अर्थात वह पहले नहीं था लेकिन अब है और आगे नहीं रहेगा अतः कोटि कोटि ब्रह्मांड व श्रष्टि अनादि नहीं हैं इनकी रचना हुई है ये पहले नहीं थे लेकिन अभी हैं!
निसंदेह अब यह तथ्य प्रकट हो गया की श्रष्टि जब नहीं थी तब कोई था जिसने इसकी रचना की, क्योंकि यह जीव की रचना नहीं हो सकती! अतः यह स्थापित शाश्वत विधान है की जो उत्पन्न होता है वह परिवर्नशील है व नाशवान है! यह क्रमिक घटित होने वाली स्वयम्भू प्रक्रिया है, जिसे विनास व उत्पति कहा जाता है! स्थूल जगत मैं कुछ भी शाश्वत नहीं है!
यह स्पष्ट है जब कुछ भी नहीं था तब भी वह था, अब श्रष्टि है तब भी इसके केंद्र मैं वह है और जब सब कुछ विनास को प्राप्त हो जायेगा वह तब भी रहेगा!
वह जो संपूर्ण चराचर जगत व जीवों का रचनाकार है वोही परम सत्य है, ईश्वर है, वोही सब मैं जीवंत है, वोही सबका नियंता व नियामक है! तब यह भी स्वयम सिद्ध है की सर्वत्र सब मैं होते हुए भी वो निर्लिप्त है क्योकि वह शरीर नहीं है वह एक परम शास्वत निरहंकारी, निर्विकारी, इंद्रियातीत, गुणातीत, अनंत, अखंड व सर्वत्र व्यापक चेतना है! जो सब की होते हुए भी किसी की नहीं होती! वह निश्चल प्रेम, करुणा, दया, क्षमा, त्याग आदि उसके ही प्रतिरूप हैं! वह निष्काम कर्म योगी है जो जीवों के कल्याण हेतु अनंत कर्म करते हुए भी कर्ता भाव से पूर्णतः विमुक्त है! वोही हमारा राम है वोही हमारा गोविंद है!
अतः जो उसे इसी भाव से भजते हैं वो फिर उससे केवल और केवल उसी को चाहते हैं जगत तो उनकी चाहत मैं लेशमात्र भी नहीं होता क्योंकि जब जीवन मैं सत्य उद्घाटित हो गया तब क्या शेष बचा?
जय सियाराम
Truth is a realization that is acceptable, there is no dispute in it! It is automatically installed, there is no need to install it because the truth is eternal!
As a matter of fact, truth is also a sign of paramountcy, we can also say that the power of truth is the same. It is said that the truth is beyond color, is linguistic and is latent, yet it has been expressed in our scriptures and religious texts, according to it, that avyakta has been explained in a very meaningful and precise form! In the end I have also been called Neti Neti because it is infinite, omnipresent, beyond the subtle and beyond the gross and the root element, that is, only the subject of the empirical and emotional world, that is why it has been called formless Brahm
Truth is God, Truth is eternal knowledge, it is also a matter of discovery and research for us, whose explanation is explained in other religions, but the ultimate truth has been accepted only in our Vedas to explain the revelation of the ultimate truth!
Vedanasar: The visible, which can be seen with gross eyes, can be touched, is the root, which has no existence of its own, that is, it was not there before but now is and will not be ahead, so the universe is not eternal and the universe is not eternal. They have been created, they were not there before, but they are now!
Of course, now the fact has been revealed that when there was no Shrishti, then there was someone who created it, because it cannot be a creation of a living being! Therefore, it is an established eternal law that what is produced is variable and perishable! This is a gradual process of self-occurrence, which is called Vinas and Genesis! Nothing is eternal in the gross world!
It is clear that when there was nothing, it was still there, now it is still in its center, and when everything will be received by Vinas, it will still be there!
He who is the creator of the entire grazing world and living beings is the ultimate truth, God, he is alive in everything, he is the regulator and regulator of all! Then it is also proven that despite being everywhere, it is uninteresting because it is not a body, it is a supreme eternal egoless, viceless, sensual, multiplicity, infinite, unbroken and universal consciousness! Despite everything, no one is there! That innocent love, compassion, kindness, forgiveness, sacrifice etc. are his own counterparts! He is a non-performing Karma Yogi who, despite doing infinite karma for the welfare of the living beings, is completely free from the Karta Bhava! He is our Ram, he is our Govind!
Therefore, those who worship him in the same way, then they want only him and only those who do not want the world even for them, because when life has revealed the truth, what is left?
Hail Siya Ram
Saya mev jayate
ReplyDeleteकुशवाह जी आप मेरे लेख पढ़ते हैं यह मेरे लिए प्रोत्साहन है आप निसंदेह साधुवाद के पात्र हैं! आप इस विषय मैं दखल रखते हैं मैं चाहूंगा मेरा मार्ग दर्शन करें! एक
ReplyDeleteमित्र अपने मित्र से इतनी अपेक्षा तो कर ही सकता है
परम सत्य ये है कि ईश्वर ही सत्य है 🙏🙏
ReplyDeleteSometimes truth is so bitter that it need to be replaced by a lie.
ReplyDeleteजय श्री राम।
Why A lie is require to be replaced in place of A bitter truth. Pls. Elaborate in detail as i could not understand.
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