विधाता और उसका विधान
अनादिकाल से श्रष्टि की रचना व उसके संचालन मै विधाता के विधान की एक बहुत बड़ी भूमिका ही नहीं वरन उसकी महत्ता भी सर्वोपरि है। अगर हम ये जानलें की विधाता अपने विधानानुसार कैसे इस श्रष्टि का संचालन करता है और समस्त नभचर, जलचर व भूमिचर जीवो की क्या भूमिका या यूँ कहें की समस्त जीव इस व्यवस्था मैं कैसे अपना योगदान देते हैं और विधाता की इस श्रष्टि को सुचारू रूप से चलने देने मैं विधाता के विधान का अनुपालन करते हैं। अस्तु:
प्रथम तो जीवों मैं दो योनियाँ है। एक भोग योनि जो अपने प्रारब्ध के अनुसार भोग भोगने के लिए मजबूर है वो अपनी प्रक्रति के अनुसार कर्म करने को वाध्य है क्योंकि वो बुद्धि और विवेक से सून्य है।
दूसरी योनि है मनुष्य योनि जो की कर्म करने मैं तो पूरी तरह स्वतंत्र है क्योंकि अपेक्षाक्रत् उसके पास बुद्धि है और विवेक भी जिससे मनुष्य श्रेष्ठ कहा जाता है। वो परमात्मा के लिए भी प्रिय है।
मनुष्य को छोड़ कर सभी जीवों के कर्म उनकी प्रक्रति के अनुकूल होते हैं इसलिए श्रष्टि मैं कभी बाधा उत्पन्न नहीं करते हैं। जबकि मनुष्य विकास के लिए प्रक्रति के विनाश का कारण बन जाता है। वो बुद्धि और कौशल के बल पर अभिमानी व साम्राज्ञी बन जाता है। फिर अधिक अर्जन की अनंत लालसा मै फस कर प्रकृतिदत्त संसाधनों का अतिशय दोहन व अधिपत्य करता है। वो क्षेत्रीय सीमाओं का अतिक्रमण करता हुआ विधाता के विधान के समक्ष एक चुनोती बन जाता है यही उसके विनास का कारण भी है। क्योंकि उसने प्रदत्त स्वतंत्रता का दुरूपयोग किया।
कर्मफल का निर्धारण सत्ता की अभेद व्यवस्था है उसमें मनुष्य को भले बुरे कर्मों के भोग भोगने पड़ते हैं मनुष्य उनसे बच नहीं सकता।
हमारे अंतश् की चेतना हमें रोकती तो है, गलत सही का आभास भी कराती है लेकिन निज स्वार्थ व भौतिक सुखो की मृगत्रष्णा हमें जघन्य पापों मैं ढकेल देती है। तब हम त्याग, परमार्थ, औरों के सुख के लिए जीना छोड़ देते हैं, ये मेरा है और मेरे लिए है की वृत्ति के कारण संकीर्ण होकर मानवीय संवेदनाओं से सून्य पशुवत् हो जाते हैं। जो विधाता के विधान के विपरीत है।
आज के परिप्रेक्ष मैं प्राकृतिक आपदाएं व महामारी इस बात का संकेत हैं की मूल सत्ता की भावना के विरुद्ध जाकर हम विनास को प्राप्त होने जा रहे हैं इस विनास के कारण का निमित्त कोई भी बने लेकिन जब प्रक्रति संतुलन बनाती है तब सबकी परोक्ष या अपरोक्ष हानि तय है।
आज यही हो रहा है। आज नहीं तो कल हमें अपनी जड़ों की और ही लौटना होगा। मूल सनातनी संस्कृति का ही आश्रय लेना होगा। अब न तो पृथ्वी और न देवता परम सत्ता से अवतार लेने की लिए प्रार्थना करने वाले हैं। क्योंकि जब हमारा ऐसी व्यवस्था मैं विश्वास ही नहीं तो फलीभूत होने का तो प्रश्न ही नहीं। फिर कौन किसके लिए उस परम सत्ता का आवहाहन कौन करेगा। अब तो धन के लालची गिद्ध मानवता को तार तार कर रहे हैं।
जय सियाराम
From time immemorial, not only a very big role of the law of the Creator in the creation and operation of Shrishti, but also its importance is paramount. If we know how the creator conducts this vision according to his legislation and how the role of all the animals, aquatics and landlords, or how the whole creatures contribute to this system and how to keep this knowledge of the teacher running smoothly. I follow the law of the creator of giving. In reality:
First of all, there are two vagaries in life. A bhogi vagina that is compelled to enjoy it according to its destiny is obliged to do its work according to its nature because it is dull with wisdom and conscience.
The second vagina is a man's vagina, which is completely free to do its work because instead it has intelligence and wisdom which is also said to be superior. He is also dear to God.
Except human beings, the actions of all the creatures are favorable to their nature, so they do not cause any hindrance in hearing. Whereas man becomes the cause of destruction of nature for development. On the strength of intelligence and skill, he becomes arrogant and empathetic. Then, fueled by the endless craving for more earnings, over-exploits and overpowers the natural resources. He transcends territorial boundaries and becomes a choice before the Legislator's legislation, which is also the reason for his vinas. Because he misused the freedom conferred.
Determination of karma is an impregnable system of power, in which a human has to experience good deeds, man cannot escape from them.
The consciousness of our conscience stops us, it also gives us the feeling of right and wrong, but the deity of our selfishness and material pleasures pushes us into heinous sins. Then we give up living for renunciation, charitableness, and happiness for others, it is mine and for me, because of my instinct, I become narrowly animalized by human sensibilities. Which is contrary to the law of the creator.
In today's perspective, natural disasters and epidemics are indicative that we are going to get Vinas by going against the spirit of the original power, no matter who becomes the cause of this Vinas, but when the nature balances, then indirect or indirect loss of everyone. Is fixed.
This is happening today. If not today, tomorrow we will have to return to our roots. You will have to take shelter of the original Sanatani culture. Now neither the earth nor the gods are going to pray for incarnation from the ultimate power. Because when we do not believe in such a system, there is no question of prosperity. Then who will invoke that ultimate power for anyone. Now the greedy vultures of wealth are wiring humanity.
Hail Siya Ram
जय श्री राम
ReplyDeleteजड़ों की ओर लौटना शुरू हो चुका है एहसास होने लगा है इन्सान को और जल्दी ही वह समय आएगा
ReplyDeleteSunau Bharat bhavi prabal,
ReplyDeleteVilakh kai muni nath,
Hani labh jeevan maran
Jas apjas vidhi haath.
Jai Siya Ram