योग वशिष्ठ का रचनाकार
योग वशिष्ठ मै श्रष्टि की रचना के तीन आधारभूत मूल कारणों का उल्लेख है :
1 परमात्मा: जो संपूर्ण ब्रह्मांड का रचनाकार है। जिसके संकल्प मात्र से इस दृश्यमान जगत की उत्पति हुई। जिसमें अनंत तारामंडल, विशाल पिंड व गृह आदि संपूर्ण ब्रह्मांड मैं निरंतर भ्रमण करते रहते हैं जिनमें कुछ स्थिर भी हैं व कुछ चलायमान।
2 जीवात्मा: परमात्मा की " एकोहम् बहुश्यामि" मैं एक हूँ अनेक हो जाऊँ वाली एक उत्क्रष्ट् कृति है।
3 प्रकृति (स्थूल शरीर): संपूर्ण जगत की चराचर रचना है।
प्राणी जन्म से ही परमात्मा के उक्त तीनो कारणों की अद्भुत रचना है जो पूर्व जन्म के संस्कार लेकर आता है व जन्म के बाद शनै शनै परिवार व समाज से संस्कार ग्रहण करता है। जन्म से मृत्यु तक प्राणी अपने पूर्व कृत कर्मों के कारण लौकिक सुख दुख भोगने लिए परतंत्र है।
इस परतंत्रता मैं ईश्वर ने हमें उसकी ओर जाने के लिए पूर्ण स्वतंत्रता दे रखी है उसने अपने दरवाजे हमेशा हमारे लिए खुले रखे हैं। ये ही हमारा वर्तमान है जिसमें हम कर्म करने के लिए पूर्णतः स्वतंत्र हैं जहाँ हम अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं लेकिन पूर्व कृत कर्मों को भोगने के लिए हम बाध्य हैं
" ईश्वर अंश जीव अविनाशी,
चेतन अमल सहज सुखराशि"
इस चेतन अमल सुखराशि मैं मल रूपी विकार कहाँ से आये। मैं और मेरा, मोह, लोभ, ममता, अंत हीन संग्रह की लालसा, कर्तव्यों के प्रति उदासीनता और अधिकारों के प्रति जागरूकता।
ऐसे अनेक कारण है हमारे विकारों को जो पुष्ट करते हैं जिनसे हमारा अंतःकरण मलीन होता है। तदनरूप हम मिथ्याचारि व अभिमानी हो जाते हैं। यही हमारे सूक्ष्म शरीर के निर्माण का कारण है।
मृत्यु के बाद यही सूक्ष्म शरीर हमारे अगले जन्म का कारण होता है और उसी के अनुरूप मिले हुए जीवन को जीने के लिए वाध्य होते हैं।
इस चक्र से केवल हरि चिंतन ही हमें निकाल सकता है वही इस निस्सार जगत से मुक्ति दिला सकता है।
जय सियाराम
Yoga Vashistha mentions three basic root causes of creation of Shrishti:
1 God who is the creator of the entire universe. With whose resolve only this visible world originated. In which infinite constellations, huge bodies and houses etc. are constantly traveling in the whole universe, some of which are stable and some are moving.
2 I am the "Ekoham Bahushyami" of Jeevatma Parmatma, it is a masterpiece that can be many.
3 Prakriti (gross body) is the gravest creation of the whole world.
The creature is a wonderful creation of the above three reasons of the divine from birth, which brings the rites of the previous birth and after birth, shenai takes the rites from the family and society. From birth to death, the creature is a parasite for suffering cosmic happiness due to his previous deeds.
In this freedom, God has given us complete freedom to go towards Him, He has kept His doors open for us always. This is our present in which we are completely free to do karma where we can create our future but we are obliged to experience the deeds done earlier.
"God is part, indestructible,
Chetan Amal Sahaj Sukhrashi "
Where did the disorder of feces in this conscious amal Sukhrashi come from? Me and mine, fascination, greed, mamta, longing for the ultimate inferiority collection, indifference to duties and awareness of rights.
There are many reasons which reinforce our disorders, which cause our conscience to fade. Accordingly, we become pretentious and conceited. This is the reason for the creation of our astral body.
After death, this subtle body is the reason for our next birth and we are able to live a life we find in harmony with it.
Only Hari contemplation can remove us from this cycle, only it can liberate us from this destructive world.
Hail Siya Ram
💯
ReplyDeleteसत्य है राधे राधे
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